Google सर्च इंजन में बहुत सारे Users आपको ऐसे मिल जाएंगे जो ये सवाल “Google Tumhara Naam Kya Hai” सर्च करते होंगे। आज हम इस लेख में Google के बारे में आपको विस्तार से बताएंगे जैसे की इसकी हिस्ट्री, यह कैसे काम करता है, पैसे कैसे कमाता है, और भी बहुत कुछ।

बहुत सालों पहले कुछ भी information निकलना कितना मुश्किल रहता था परन्तुं अब आप Google की मदद से कुछ भी आसानी से जान सकते है। आजकल Technology इतनी एडवांस है की आप “Google Assistant” की मदद से कुछ भी information ले सकते हो वो भी सिर्फ अपनी आवाज़ की मदद से।

चलिए अब हम यह जानते है की “google tumhara kya naam है” और Google के बारे में बहुत सी बातें जो शायद आप बहुत Users न जानते हो।

Google Tumhara Naam Kya Hai | गूगल तुम्हारा नाम क्या है|

गूगल का नाम “गूगल” ही है, यह विश्व का सबसे बड़ा “Search Engine” है और इसके माध्यम से आप कुछ भी चीज़ें बड़ी आसानी से कुछ ही सेकण्ड्स में प्राप्त कर सकते है।

अगर आप “Google” से ही यह प्रश्न करना चाहते हो “hello google tumhara naam kya hai” तो इसके लिए आपको सबसे पहले अपने मोबाइल में “Google Assistant App” को Download करना होगा।

अगर आप लोगों को नहीं पता ki “Google Assistant app” क्या है? तो आपको बता दें की Google Assistant गूगल का ही एक प्रोडक्ट है जिससे आप अपना बहुत सारा काम सिर्फ अपनी “Voice command” के माध्यम से करवा सकते है जैसे की अपना मनपसंद गाने लगवाना, किसी को मैसेज करना, रूम लाइट्स ऑफ करानाआदि।

Google Assistant App इनस्टॉल करने के बाद, माइक के आइकॉन को क्लिक करके आप खुद Google से पूछ सकते है की “google tumhara kya naam hai” इसे सुनने के बाद गूगल आपको Reply कर देगा।

गूगल क्या है? What is Google in Hindi

Google एक अमेरीकी बहुराष्ट्रीय प्रौद्योगिकी कम्पनी है । Google दुनिया का सबसे बड़ा सर्च इंजन है। Google एक ज्ञान का भंडार है जिसमे आपको कुछ भी जानना हो तो आप केवल type करके या “Voice command” देकर कुछ भी ज्ञान प्राप्त कर सकते है। Google दुनिया में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाने वाला Search Engine है, और गूगल के बहुत सारे प्रोडक्ट्स ऐसे है जिसके बिना हमे अपनी दिनचर्या चलाना बहुत मुश्किल हो जाता है जैसे की “Google Maps”, “Gmail” “YouTube” आदि । Google विश्वभर में फैले अपने डाटा-केन्द्रों से दस लाख से ज़्यादा सर्वर चलाता है और दस अरब से ज़्यादा खोज-अनुरोध तथा चौबीस पेटाबाईट उपभोक्ता-सम्बन्धी जानकारी (डाटा) संसाधित करता है।

Google Full Form in Hindi | गूगल का फुल फॉर्म क्या है

बहुत सारी audience ऐसी होगी जिन्हे Google का Full Form पता नहीं होगा। तो आइये जानते है Google की Full Form:

“ग्लोबल ऑर्गनाइजेशन ऑफ ओरिएंटेड ग्रुप लैंग्वेज ऑफ अर्थ”

Global Organization of Oriented Group Language of Earth

History of Google | गूगल की हिस्ट्री

Google की स्थापना 4 September 1998 कैलिफ़ोर्निया में हुआ। इसकी स्थापना स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय से पी॰एच॰डी॰ के दो छात्र Larry Page और Sergey Brin द्वारा की गई। इसका पहला कार्य सेवा 19 अगस्त 2004 को प्रारम्भ हुआ । इसी दिन Larry Page और Sergey Brin ने 2024 तक साथ काम करने की रजामंदी दी थी । इन दोनों के लगभग Google में 14% shares की हिस्सेदारी है ।

गूगल के मालिक कौन है? | Google ke Maalik kon hai

गूगल के संस्थापक, मालिक Sergey Brin और Larry Page है ।

गूगल का नाम किसने रखा? | Google ka naam kisne rakha

Google वास्तविक जीवन में इस्तेमाल होने वाले शब्द Googol की गलत स्पेलिंग है । सबसे पहले इसका नाम “Backrub” रखा गया था । बाद में उन्हें इस बात का एहसास हुआ की यह नाम किसी ख़राब तकनीकी कंपनी का नाम है, इसलिए उन्होंने इस नाम को बदलने का विचार किया ।

इसके बाद उनके दोस्त शॉन ने Googolplex नाम रखने का आईडिया दिया जिसका अर्थ था “10 to the power of Googol”. Googol एक गणितीय शब्द है यानी 1 के बाद 100 शुन्य. Larry Page ने जब ये सुजाव सुना तो उन्हें यह नाम बहुत बड़ा लगा तो इसलिए आखिर में उन्होंने Googol नाम सही लगा ।

“Googol” domain न मिलने की वजह से उन्होंने Misspelt शब्द के साथ “Google” domain लेने का निर्णेय लिया ।

गूगल के CEO कौन है? | Google ke CEO kon hai

Larry Page 2001 से 2011 तक गूगल के CEO थे। वह वर्तमान में Alphabet Ink के CEO हैं। Sundar Pichai गूगल के नए CEO हैं, जिन्होंने पिछले CEO “Larry Page” का स्थान लिया है। वह पहले Google Chrome और Android के प्रमुख थे।

Sundar Pichai एक कंप्यूटर इंजीनियर और चेन्नई, भारत में पैदा हुए एक अमेरिकी भारतीय हैं। उन्होंने अपनी शिक्षा IIT Kharagpur और Stanford University से पूरी की।

2004 में उत्पाद प्रबंधन के वरिष्ठ उपाध्यक्ष के रूप में Google में शामिल होने से पहले वे मैकिन्से एंड कंपनी में काम कर रहे थे।

वह फॉर्च्यून 500 कंपनी के पहले भारतीय मूल के CEO बने जब उन्होंने 2 अक्टूबर, 2015 को लैरी पेज से Google के सीईओ के रूप में पदभार संभाला।

गूगल कैसे काम करता है? | Google kese kaam karta hai

Google एक search engine है जिसमे कई websites के डाटा मौजूद रहता है। Google Bots रोजाना बहुत सारी sites को स्कैन करते है फिर उसके बाद Google उन सभी sites को database में स्टोर करके रखता है। जब कभी कोई user सर्च इंजन में जा के कुछ query करता है तो google उस सब्द से संबंधित साइट्स को अपने data base से खोजता है और परिणाम स्वरुप अच्छी websites ko उनकी ranking के हिसाब से SERP में दिखलाता है |

गूगल का जन्मदिन कब है? | Google ka janamdin kab hai

Google का जन्मदिन हर साल 27 सितंबर को मनाया जाता है।

गूगल किस देश की कंपनी है? Google kis desh ki company hai

दुनिया में सबसे लोकप्रिय और प्रसिद्ध तकनीकी कंपनियों में से एक, Google जिसका मुख्यालय सिलिकॉन वैली, कैलिफ़ोर्निया में है।

Google पैसे कैसे कमाता है? Google Paise Kese Kamata hai

आप सब यही सोच रहे होंगे की Google के सभी Products जैसे की Gmail, Gdrive, Chrome, Google Assistant, YouTube, Blogger को हम जब फ्री में इस्तेमाल करते है तो फिर Google अपनी कमाई कैसे करता होगा।

Google अपना बहुत सारा पैसा विज्ञापन व्यवसाय से कमाता है। यह अपनी वेबसाइटों और ऐप्स के साथ-साथ पूरे वेब पर अन्य साइटों पर विज्ञापन बेचता है।

Google का अपना प्लेटफार्म जैसे की Google Ads के जरिये बहुत सारा पैसा Advertisers के माध्यम से कमाता है ।

Hello Google Tumhara Naam Kya hai? | गूगल तुम्हारा नाम क्या है?

हमने इस पोस्ट के माध्यम से आपको “Google Tumahara Naam Kya hai” के सवाल का जवाब देने का प्रयास किया है। आशा करता हूँ की आपको हमारा संछेप में दिया गया ये पोस्ट जैसे की “google kya hai”, “Google पैसे कैसे कमाता है”, “गूगल कैसे काम करता है” पसंद आया होगा ।

आप सब viewers भी हमें Comments के द्वारा बता सकते है की आपको हमारा ये पोस्ट “tumhara naam kya hai google” कैसे लगा|